बीमा क्या हैं? कितने प्रकार का होता हैं? - Hindiupay





हमे नही पता की कल क्या होगा लेकिन आज जो हो रहा हैं हम उससे बहोत ही ज्यादा परेशान हैं अगर आप इसे और बढ़ाना चाहते हो तो चलने दो समस्या को कभी आपका पीछा नही छोड़ेगी अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह हो आप ने Insurance का नाम तो सुना ही होगा यही हैं आपकी समस्या का ईलाज आइये जानते हैं ।।



  • बीमा क्या हैं?
  • बीमा कितने प्रकार का होता हैं?
  • ऑनलाइन बीमा कैसे करे?
  • बीमा का दावा कैसे करे?
  • टॉप 10 इंसुरेन्स वेबसाइट या कम्पनी




With Insurance and without insurance



बीमा क्या हैं?(what is Insurance)


भविष्य में होने वाली घटनाये जैसे टूटना-फूटना, चोरी-चकारी, आग-जनी और दुर्घटना-ग्रस्त आदि से निपटने के लिए हम Insurance Company के उसके पॉलिसी के जरिये नुकसान की भरपाई किया जाना। उसे ही Insurance कहते हैं जैसे घर,वाहन, स्वास्थ्य, यात्रा,जिंदगी,फसल और कारोबार आदि का Insurance करवाया जाता हैं ।।



Top 10 Insurance Companies/Website aur sarkari ke baare me jaane.


बीमा कितने प्रकार का होता हैं?(How many types of insurance)


Insurance दो प्रकार का होता हैं 

1.Life Insurance ।    2.General Insurance ।


    1.Life Insurance.

       Life insurance इसमे एक ही इंसुरेन्स होता हैं जैसे आप की किसी कारणवश अचानक से मौत हो जाती हैं तब बीमा कम्पनी अपने पालिसी के अनुसार आपके घर वालो को पैसा देती हैं  ।

    2.General Insurance.

        General Insurance इसमे कई प्रकार का Insurance होता हैं

       घर (House Insurance) :-
 अगर आपके घर का किसी कारण वश हुलिए बिगड़ जाता हैं जैसे आग ,भूकंप, बजली गिरना, बाढ़, लड़ाई-दंगे, चोरी आदि से होने वाले नुकसान की भरपाई करता हैं ।

      वाहन(Car, Bike, Truck Insurance) :-
 अगर आपके गाड़ी में किसी कारण वश आग, दुर्घटना, चोरी आदि से होने वाले नुकसान से insurance भरपाई करता हैं ।

     स्वास्थ्य(Health Insurance) :-
आज के समय मे बीमारियों के इलाज में बहोत खर्च होता हैं और पता नही डॉक्टर कब आपके गुर्दा, लिवर, किडनी, निकालने को बोल दे सायद आप मुस्कुरा रहे हो लेकिन ये सही हैं और Cancer जैसी बीमारियों में होने वाले खर्च से लोगो की आंखे बाहर निकल जाती हैं तो इन जैसो के लिए काम आता हैं इंसुरेन्स ।

    यात्रा(Travel Insurance) :-
घूमने के लिए सायद ही कोई मना करे लेकिन क्या अपने कभी सोचा हैं आप अमेरिका के खूबसूरत राज्य New York में घूम रहे हो और आपका समान चोरी हो जाय या चिकनी सड़को पे पैर फिसल के चोट लग जाय तो उस समय काम आता हैं insurance ताकि समान खोने और चोट लगने पर नुकसान की भरपाई की जा सके ।

  फसल(Crop Insurance) :- 
अभी के नियमो के तहत लोन लेने वाले हर किसान भाई को इंसुरेन्स करवाना आवश्यक है आग,बाढ़, बीमारी आदि के कारण फसल बरबाद हो जाती हैं तो बीमा कम्पनी किसान को मुआबजा देती हैं लेकिन अभी उतना उत्साह नही हैं क्योंकि उन्हें लागत के हिसाब से उन्हें उचित मुआबजा नही मिलता इसी लिए भारत मे इसका उत्साह बहोत ही ज्यादा कम हैं ।

  कारोबार(Bussiness Insurance) :-
जब किसी कम्पनी के समान (Product) से ग्राहक को किसी प्रकार की हानि होती हैं और जब ग्राहक Action लेता हैं तब काम आता हैं Bussiness Insurance हर तरफ से भरपाई करता हैं Court से लेकर ग्राहक के मुआबजे तक और फिर कम्पनी को किसी प्रकार का कोई पैसा नही लगता और कम्पनी सुरक्षित रहती हैं ।


How to earn money from likee App
How to earn money through writing 


ऑनलाइन बीमा कैसे करे?(how to apply for Insurance)


 :- बीमा (Insurance)
ऑनलाइन बीमा के लिए सबसे पहले आपके पास Internet Connection की जरूरत हैं और एक Laptop । उसके बाद अगर आप लाइफ इंसुरेन्स लेना चाहते हैं तो आधार कार्ड पैन कार्ड जन्म प्रमाड पत्र सैलरी स्लिप आदि तैयार रखे अगर आप मोटर इंसुरेन्स करना चाहते हैं तो Rc तैयार रखे अगर यहाँ मैं बताउंगा तो समय बहोत लगेगा आप यूट्यूब से देख के घर बैठे खरीद ले ।

Unlimited Earnings Through Blogger
Earn money from Tiktok in hindi

बीमा का दावा कैसे करे?(how to claim Insurance)


:- वाहन <Motor Vehicle >
गाड़ी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, पालिसी रिपोर्ट, दुर्घटना,बाढ़, आग जो कारण हो कितनी गाड़िया आपस मे लड़ी बही या आग लगी गाड़ियों के नाम मॉडल ,गाड़ी नम्बर, जगह हो सके तो 3 -4 गवाह उनका उनका नम्बर ,किसी ऑथराइज्ड डीलर से कितना नुकसान हुआ हैं अगर पीली प्लेट (Comercial)  गाड़ी हैं तो Policy Report और ध्यान रहे जितनी जल्दी हो Claim कर देना एक दम सटीक जानकारी भरी होनी चाहिए ।



Car Accident

Make money through Domain Name
Facebook में कैसे Login करे

:- स्वास्थ्य <Health >
इसमें दो प्रकार होते हैं पहला बीमा कम्पनी द्वारा बताए गए हॉस्पिटल में इलाज करवाना पड़ता हैं(Don't forget fill Authorized form) और दूसरा इलाज आप खुद करवाते हैं बाद में बीमा कम्पनी से पैसा लेते हैं दोनों के अपने - अपने फायदे और नुकसान हैं स्मार्ट वे में सोचे तो?

:- मृत्यु <Death >
इसमे आपको डेथ सर्टिफिकेट बनवा ले और नॉमिनी (पैसे लेने के हकदार) का प्रमाण पत्र ,पालिसी रिपोर्ट्,मृत्यु का कारण ,जगह ,गवाह, तारीख और समय ,F I R रिपोर्ट  और पोस्टमार्टम आदि कम्पनी या टी पी ये या बीमा कंपनी को सूचित करें ।

Most selling Smartphones Companies in India - Hindiupay
Top 10 Background remover App hindi

तो उम्मीद करता हूँ आपको ये जानकारी बेहद पसन्द आई होगी Digital India में आपको किसी के आफिस में घंटों - घंटों लगने से छुटकारा मिल गया हैं अब आप अपने मोबाइल के जरिये घर पे आराम से बैठ कर चाय और पकोड़ा खाते हुए Internet के जरिये ऑनलाइन



EmoticonEmoticon