What is kyc in Hindi(UAN,EPFO,CVL,AML,IPV,BANK)

What is Bank kyc सायद ये सवाल आपके के मन भी आया होगा आपके मन में what is Kyc, what is epfo kyc, what is uan kyc, ये सवाल आपके मन में भी आया होगा आज हम इसी के  में जानेगे जैसे क्या होता हैं कैसे होता हैं क्यों होता हैं कितने प्रकार का  होता हैं आदि |


kyc


 

What is KYC

KYC किसी निवेशक वेक्ति या संस्थान के पते या पहचान को प्रमारित करता हैं जो बेक्ति पहली बार निवेश करता हैं  ग्राहक को म्यूचुअल फंडबैंक अकाउंट, फिक्स्ड डिपॉज़िट, आर डी  आदि में निवेश शुरू करने से पहले अपना KYC जमा करना होता है यह सिर्फ एक बार कराना होता हैं ।

 

Why KYC Important?

RBI ने वर्ष 2002 में KYC को लाया और साल 2004 में सभी बैंकों के लिए दिसंबर 2005 तक ग्राहकों का KYC करना अनिवार्य कर दिया गया।   KYC एक ऐसा तरीका है जो यह सुनिश्चित करता है कि बैंकों का उपयोग मनी लॉन्ड्रिंग (काले धन को वैध बनाना) गतिविधियों  को  करने के लिए नहीं किया जाता है।

 

KYC full form

KYC का अर्थ है अपने ग्राहक को जानें और कभी-कभी अपने ग्राहक को जानें। KYC या KYC चेक खाता खोलते समय और समय-समय पर Client की पहचान की पहचान करने और सत्यापित करने की अनिवार्य प्रक्रिया है।

 

How many types KYC

KYC कितने प्रकार का होता हैं KYC दो प्रकर का होता हैं आधार – आधारित (uan) KYC,  इन पर्सन वेरिफिकेशन (ipv) KYC

 

KYC require documents

KYC Documents Individuals

व्यक्ति (पहचान / पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य दस्तावेज)

पासपोर्ट

मतदाता पहचान पत्र

ड्राइविंग लाइसेंस

आधार पत्र / कार्ड

नरेगा कार्ड

पैन कार्ड

 

NRIs

पासपोर्ट और निवास वीजा प्रतियां, विधिवत रूप से सत्यापित

विदेशी कार्यालय

नोटरी पब्लिक

भारतीय दूतावास

संवाददाता बैंकों के अधिकारी जिनके हस्ताक्षर बैंक की एक अधिकृत (A/B category Forex handling branch) शाखा के माध्यम से सत्यापित होते हैं

 

Small Account

(छोटा खाता) का अर्थ बैंकिंग कंपनी में बचत खाता है जहां

 

एक वित्तीय वर्ष में सभी क्रेडिट का कुल एक लाख रुपये से अधिक नहीं होता है;

एक महीने में सभी निकासी और transfer का कुल मिलाकर दस हजार रुपये से अधिक नहीं होता है; तथा

किसी भी समय शेष राशि पचास हजार रुपये से अधिक नहीं है)

UAN kyc

इसको को यूनिवर्सल एक्सेस नंबर (यूएएन) कहा जाता है। ... यूएएन पंजीकरण का नया KYC  (नो योर कस्टमर) और मोबाइल नंबर चालू  इसके लिए सबसे अच्छा उदाहरण है। जैसा कि KYC  यूएएन के जोड़ा जा रहा है, एक कंपनी से दूसरी कंपनी में कर्मचारी आंदोलन के दौरा KYC के लिए नए एम्प्लायर पर कोई निर्भरता नहीं होगी।

 

IPV kyc

2011 में सेबी द्वारा अनिवार्य व्यक्ति बनाया (आईपीवी), व्यक्ति की पहचान जानने के लिए इस्तेमाल की गई KYC प्रक्रिया का एक हिस्सा है। IPV, अपनी प्रामाणिकता रखने करने के लिए AMC या ब्रोकर के स्टाफ द्वारा किए गए KYC फॉर्म में दी गई जानकारी का  फिजिकल वेरिफिकेशन करता है।

 

Epfo kyc

KYC जानकारी यह एक employee डाटा हैं जैसे बैंक अकाउंट, आधार , पैन आदि यदि आपने अभी तक यह जानकारी नहीं दी हैं तो इसे epfo  के ऑफिसियल वेबसाइट पे जा के उपडेट करे ताकि आपको पैसे निकलने में कोई बढ़ा न हो यह अपडेट होने में दो या चार दिन भी ले सकते हैं|

Kyc verification

Kyc वेरिफिकेशन यह सबके लिए हैं यह आपके होने का प्रमाड होता हैं यह और यह ये साबित करता हैं की वक्ती  इस पते का हैं इससे मनी लॉन्ड्रिंग में होने वाली धाधंली से बचता हैं या साबित करता हैं की पैसे कहाँ  से आता हैं और यह बक्ति कोण हैं

 

Aml kyc

AML(anti  money Laundering ) kyc  यह एक Business वेरीफिकेशन प्रोसेस हैं जो एक Business को आइडेंटिटी और वेरीफाई  करता हैं यह नियामक प्रक्रिया ICO में अधिक से अधिक आम हो रही है, और अच्छे कारण के लिए।

 

Cams kyc

CAMS KRA  एक रजिस्ट्रेशन एजेंसी हैं KRA हैं  भारत में और camskra ऑफर kyc सर्विस फॉर आल Mutual Funds, SEBI compliant stock brokers, etc.

 

Cvl KYC

यह एक पहला सेंट्रल kyc  जो Registration Agency for the securities market थी सेबी के साथ अनुपालन करने वाले प्रतिभूति बाजार बीच  की ओर से केंद्रीय रूप से निवेशक का cvl  रिकॉर्ड रखता है और साथ में mutual का kyc भी रखता हैं ।

 

Kra KYC

KYC रेगिस्ट्रशन एजेंसी (kra) यह एक एजेंसी हैं जो SEBI से रजिस्टर हैं Under the Securities and Exchange Board of India KYC(know your customer ) रजिस्ट्रेशन एजेंसी हैं जो KRA सारे इन्वेस्टर्स KYC रिकार्ड्स को मेन्टेन करके रखती हैं जो कैपिटल मार्किट रजिस्ट्रेशन sebi के साथ हैं

  

Ckyc KYC

CKYC केंद्रीय KYC (know your customer) को भेजा करता है, जो भारत सरकार की एक अच्छी पहल है। ... CKYCR  का सोच केवाईसी दस्तावेजों के समान और उन लोगों को हर बार वेरीफाई करना कम करना है जब इन्वेस्टर पहली बार किसी वित्तीय संस्था के साथ काम करता है।

 

Re KYC

बैंक या जहा kyc  होता हैं एजेंसी आपसे कभी भी re kyc करने के लिए बोल सकती हैं और आप खुद से भी करवा सकते हैं जैसे अपने अपना एड्रेस चेंज किया तो आपको re  kyc  के लिए खुद जाना चाहिए नहीं तो बाद में समस्या हो सकती हैं

 

Icici video KYC

वीडियो KYC का मतलब हैं कि लोग वीडियो कॉल के माध्यम से अपने घरों भी केवाईसी कर सकते हैं। यह वेरीफाई डाक्यूमेंट्स  को प्रमाणित करता है, विक्ति के स्थान और जीविका का भी वेरीफाई करता हैं  - सब कुछ नियमो के तरीकों के विपरीत, यह एक वीडियो कॉल पर किया जाता है।

 

 

 

उम्मीद करता हु  What is kyc आपको दी गई जानकारी पसंद आयी होगी |अगर अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो निचे comment  section  में जरुर पूछे धन्यवाद।

 

Thank You

 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां